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10- MCQs for Research Aptitude

Research Aptitude Questions


Q.1: In experimental research an investigator normally prefers to formulate null hypotheses rather than research hypotheses because
(प्रयोगात्मक अनुसंधान में एक अन्वेषक सामान्य रूप से अनुसंधान परिकल्पना के बजाय शून्य परिकल्पना तैयार करना पसंद करता है, क्योंकि)

(A) It is easy to formulate null hypotheses. (शून्य परिकल्पना तैयार करना आसान है।)
(B) It is wrong to formulate research hypotheses. (शोध परिकल्पना तैयार करना गलत है।)
(C) Null hypotheses are statistically testable. (शून्य परिकल्पना सांख्यिकीय रूप से परीक्षण योग्य हैं।)
(D) None of these (इनमें से कोई नहीं)

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(C) Null hypotheses are statistically testable. (शून्य परिकल्पना सांख्यिकीय रूप से परीक्षण योग्य हैं।)


Q.2: In the context of testing of a null hypothesis, if it is significant at
( एक शून्य परिकल्पना के परीक्षण के संदर्भ में, यदि यह सार्थक है)

(A) α = 0.05, it is also significant at α = 0.01 (α = 0.05, यह α = 0.01 पर भी सार्थक होगी।)
(B) α = 0.01, it is also significant at α = 0.05 (α = 0.01, यह α = ०.०५ पर भी सार्थक होगी। )
(C) α = 0.05, it is not significant at α = 0.01 (α = 0.05, यह α = 0.01 पर सार्थक नहीं होगी।)
(D) α = 0.01, it is not significant at α = 0.05 (α = 0.01, यह α = 0.05 पर सार्थक नहीं होगी।)

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(B) α = 0.01, it is also significant at α = 0.05 (α = 0.01, यह α = ०.०५ पर भी सार्थक होगी।)




Q.3: A researcher compared the mean IQ scores of randomly selected government and private school students and arrived at conclusion that private school curriculum has significant positive effect on intelligence of students as compared to that of the government school. This study can be categorized as
( एक शोधकर्ता ने याद्रछिक ढंग से चयनित सरकारी और निजी स्कूल के छात्रों के औसत IQ स्कोर की तुलना की और इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि निजी स्कूल के पाठ्यक्रम का सरकारी स्कूल की तुलना में छात्रों की बुद्धिमत्ता पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस अध्ययन को इस प्रकार वर्गीकृत किया जा सकता है)

(A) Experimental (प्रायोगिक)
(B) Ex-post facto (कार्योत्तर)
(C) Historical (ऐतिहासिक)
(D) Case study (केस स्टडी)

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(B) Ex-post facto (कार्योत्तर)


Q.4: Read the following statements – one labelled as Assertion (A) and the other as Reason (R) :
Assertion (A) : Qualitative research in India has a long way to go to reach international standards.
Reason (R) : Because the funding agencies do not support qualitative research in academic institutions.
Find the correct answer from the codes given below :
( निम्नलिखित कथनों को पढ़ें – एक को अभिकथन (A) और दूसरे को कारण (R) के रूप में लेबल किया गया है:
अभिकथन (A): भारत में गुणात्मक अनुसंधान को अंतर्राष्ट्रीय मानकों तक पहुंचने के लिए लंबा रास्ता तय करना है।
कारण (R): क्योंकि वित्तीय संस्थाएँ अकादमिक संस्थानों में गुणात्मक शोध का समर्थन नहीं करती हैं।
नीचे दिए गए कोड से सही उत्तर प्राप्त करें:)

(A) Both (A) and (R) are true and (R) is the correct explanation of (A). (दोनों (A) और (E) सत्य हैं और (R) सही विवरण है (A)।)
(B) Both (A) and (R) are true, but (R) is not the correct explanation of (A). (दोनों (A) और (R) सच हैं, लेकिन (R) (A) का सही विवरण नहीं है।)
(C) (A) is true, but (R) is false. ((A) सच है, लेकिन (R) गलत है।)
(D) Both (A) and (R) are false. (दोनों (A) और (R) गलत हैं।)

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(C) (A) is true, but (R) is false. ((A) सच है, लेकिन (R) गलत है।)




Q.5: Identify the correct sequence of research steps :
(शोध चरणों के सही क्रम को पहचानें:)

(A) Selection of topic, review of literature, data collection, interpretation of findings (विषय का चयन, साहित्य की समीक्षा, डेटा संग्रह, निष्कर्षों की व्याख्या)
(B) Review of literature, selection of topic, data collection, interpretation of findings (साहित्य की समीक्षा, विषय का चयन, डेटा संग्रह, निष्कर्षों की व्याख्या)
(C) Selection of topic, data collection, review of literature, interpretation of findings (विषय का चयन, डेटा संग्रह, साहित्य की समीक्षा, निष्कर्षों की व्याख्या)
(D) Selection of topic, review of literature, interpretation of findings, data collection (विषय का चयन, साहित्य की समीक्षा, निष्कर्षों की व्याख्या, डेटा संग्रह)

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(A) Selection of topic, review of literature, data collection, interpretation of findings (विषय का चयन, साहित्य की समीक्षा, डेटा संग्रह, निष्कर्षों की व्याख्या)


Q.6: Deconstruction is a popular method of research in________
( Deconstruction ________ में शोध का एक लोकप्रिय तरीका है)

(A) Basic Science (बुनियादी विज्ञान)
(B) Applied Science (एप्लाइड साइंस)
(C) Social Science (सामाजिक विज्ञान)
(D) Literature (साहित्य)

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(D) Literature (साहित्य)




Q.7: In which research design sampling is least necessary ?
(किस अनुसंधान प्रारूप में नमूना लेना कम से कम आवश्यक है?)

(A) Comparative analysis (तुलनात्मक विश्लेषण)
(B) Experimental study (प्रायोगात्मक अध्ययन)
(C) Case study (केस स्टडी)
(D) Correlational study (सहसंबंधी अध्ययन)

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(C) Case study (केस स्टडी)


Q.8: Research for exploring the applicability of a theory or law formulated in a specific situation in the field of education is termed as
(शिक्षा के क्षेत्र में एक विशिष्ट स्थिति में तैयार किए गए सिद्धांत की उपयोगिता की खोज के लिए किए गए शोध को कहा जाता है)

(A) Pure research (शुद्ध शोध)
(B) Action research (क्रियात्मक अनुसंधान)
(C) Applied research (अनुप्रयुक्त अनुसंधान)
(D) Theoretical research (सैद्धांतिक शोध)

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(C) Applied research (अनुप्रयुक्त अनुसंधान)




Q.9: Which one of the following may be considered as the best source for the formulation of a research problem ?
( निम्नलिखित में से कौन सा एक शोध समस्या के निर्माण के लिए सबसे अच्छा स्रोत माना जा सकता है?)

(A) Consulting the research supervisor (अनुसंधान पर्यवेक्षक से परामर्श करना)
(B) Holding a discussion with librarian (लाइब्रेरियन के साथ एक चर्चा आयोजित करना)
(C) Reflecting on research articles reported in a journal (एक जर्नल में रिपोर्ट किए गए शोध लेखों पर चिंतन करना)
(D) Reflecting on the problems (समस्याओं पर चिंतन करना)

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(C) Reflecting on research articles reported in a journal (एक जर्नल में रिपोर्ट किए गए शोध लेखों पर चिंतन करना)


Q.10: Triangulation in research is concerned with combining
(अनुसंधान के क्षेत्र में त्रिकोणीयकरण के संयोजन के साथ संबंध है)

(A) More than two samples together (एक साथ दो से अधिक नमूने लेना)
(B) A number of qualitative research techniques (कई गुणात्मक अनुसंधान तकनीकों का प्रयोग)
(C) A number of quantitative techniques for data analysis (डेटा विश्लेषण के लिए कई मात्रात्मक तकनीकों का प्रयोग)
(D) More than two research studies together (एक साथ दो से अधिक शोध अध्ययन)

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(B) A number of qualitative research techniques (कई गुणात्मक अनुसंधान तकनीकों का प्रयोग)




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