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15- MCQs for Research Aptitude

Research Aptitude Questions


Q.1: In qualitative research design, the term reliability means
(गुणात्मक अनुसंधान डिजाइन में, विश्वसनीयता शब्द का अर्थ है)

(A) Accuracy of measurement () माप की सटीकता)
(B) Consistency of measurement (माप की संगति)
(C) Congruence in data collection and analysis. (डेटा संग्रह और विश्लेषण में सहयोग)
(D) Replicability of the research (शोध की पुनरावृत्ति)

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(D) Replicability of the research (शोध की पुनरावृत्ति)


Q.2: A researcher has tested his/her research hypothesis through setting up a null hypothesis that, “…….. there is not significant difference between the two sets of data”. He/She finds that in the phase of available evidence, the H0 is to be rejected at the alpha level of 0.01.
In that case, what will happen to his/her research hypothesis ?
(एक शोधकर्ता ने अशक्त परिकल्पना स्थापित करने के माध्यम से अपने शोध परिकल्पना का परीक्षण किया है कि, “… … .. डेटा के दो सेटों के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं है”। वह / वह पाता है कि उपलब्ध साक्ष्य के चरण में, H0 को 0.01 के अल्फा स्तर पर अस्वीकार किया जाना है।
उस मामले में, उसकी शोध परिकल्पना का क्या होगा?)

(A) Research hypothesis will also be rejected. (शोध परिकल्पना को भी खारिज कर दिया जाएगा।)
(B) No decision can be taken about the research hypothesis. (शोध परिकल्पना के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया जा सकता है।)
(C) Research hypothesis will have to be accepted. (शोध परिकल्पना को स्वीकार करना होगा।)
(D) The study should be replicated. (अध्ययन को दोहराया जाना चाहिए।)

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(C) Research hypothesis will have to be accepted. (शोध परिकल्पना को स्वीकार करना होगा।)




Q.3: In using two-tailed tests, the direction of difference is
( दो-पूंछ वाले परीक्षणों का उपयोग करने में, अंतर की दिशा______)

(A) known in advance (पहले से ज्ञात होती है)
(B) not known in advance (पहले से ज्ञात नहीं होती है)
(C) to be known in advance (पहले से जाना जाना चहाइए )
(D) to be neither known or not known (न ज्ञात होना और न ज्ञात होना)

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(B) not known in advance (पहले से ज्ञात नहीं होती है)


Q.4: In a study, students of an elementary school were taken up to explore the effect of malnutrition on their wellness life style. In terms of research design, which of the following will be the most appropriate for such a situation ?
(एक अध्ययन में, एक प्राथमिक विद्यालय के छात्रों को उनकी कल्याणकारी जीवन शैली पर कुपोषण के प्रभाव का पता लगाने के लिए लिया गया था। अनुसंधान डिजाइन के संदर्भ में, ऐसी स्थिति के लिए निम्नलिखित में से कौन सबसे उपयुक्त होगा?)

(A) Field Study Design (फील्ड स्टडी डिजाइन)
(B) Laboratory Experiment Design (प्रयोगशाला प्रयोग डिजाइन)
(C) Ex Post Facto Research Design (एक्स पोस्ट फैक्टो रिसर्च डिज़ाइन)
(D) Descriptive Design (वर्णनात्मक डिजाइन)

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(C) Ex Post Facto Research Design (एक्स पोस्ट फैक्टो रिसर्च डिज़ाइन)


Q.5: A researcher formulates his/her hypothesis of study as follows :
“The more the adolescents are exposed to social media, the lower their levels of academic achievement likely to become”.
In the statement of hypothesis, independent variable will be


( एक शोधकर्ता अध्ययन की अपनी परिकल्पना इस प्रकार तैयार करता है:
“जितना अधिक किशोरों को सोशल मीडिया के संपर्क में लाया जाता है, उनके शैक्षणिक उपलब्धि के स्तर के उतने ही कम होने की संभावना होती है”।
परिकल्पना के कथन में, स्वतंत्र चर होगा)

(A) Academic achievement (शैक्षणिक उपलब्धि)
(B) Social media (सोशल मीडिया)
(C) Exposure to social media (सोशल मीडिया का एक्सपोजर)
(D) Low levels of academic achievement (शैक्षणिक उपलब्धि का निम्न स्तर)

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(A) Academic achievement (शैक्षणिक उपलब्धि)


Q.6: Ethnographic research problem begins with
(नृवंशविज्ञान अनुसंधान समस्या ___________के साथ शुरू होता है
)

(A) a list of variables (चर की एक सूची)
(B) a research hypothesis (एक शोध परिकल्पना)
(C) a research question and foreshadowed problems (एक शोध प्रश्न और समस्याओं का पूर्वाभास)
(D) a statistical hypothesis (एक सांख्यिकीय परिकल्पना)

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(C) a research question and foreshadowed problems (एक शोध प्रश्न और समस्याओं का पूर्वाभास)


Q.7: In rejecting a null hypothesis (H0), a researcher is likely to commit which type of error ?
( एक शून्य परिकल्पना (H0) को खारिज करने में, एक शोधकर्ता को किस प्रकार की त्रुटि होने की संभावना है?)

(A) Type I error (टाइप I त्रुटि)
(B) Type II error (टाइप II त्रुटि)
(C) Both Type I and II errors (टाइप I और II दोनों त्रुटियां)
(D) Neither Type I or Type II errors (न तो टाइप I या टाइप II त्रुटियां)

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(A) Type I error (टाइप I त्रुटि)




Q.8: The principal of a school conducts an interview session of teachers and students with a view to explore the possibility of their enhanced participation in school programmes. This endeavour may be related to which type of research ?
( एक स्कूल के प्रिंसिपल स्कूल के कार्यक्रमों में उनकी बढ़ी हुई भागीदारी की संभावना का पता लगाने के लिए शिक्षकों और छात्रों का साक्षात्कार सत्र आयोजित करते हैं। यह प्रयास किस प्रकार के अनुसंधान से संबंधित हो सकता है?)

(A) Evaluation Research (मूल्यांकन अनुसंधान)
(B) Fundamental Research (मौलिक अनुसंधान)
(C) Action Research (क्रियात्मक अनुसंधान)
(D) Applied Research (प्रयुक्त अनुसंधान)

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(C) Action Research (क्रियात्मक अनुसंधान)


Q.9: In doing action research what is the usual sequence of steps ?
( कार्रवाई अनुसंधान करने में चरणों का सामान्य क्रम क्या है?)

(A) Reflect, observe, plan, act (विमर्श, प्रेक्षण, योजना निर्माण, क्रियान्वयन)
(B) Plan, act, observe, reflect (योजना निर्माण, क्रियान्वयन, प्रेक्षण, विमर्श)
(C) Plan, reflect, observe, act (योजना निर्माण, विमर्श, प्रेक्षण, क्रियान्वयन)
(D) Act, observe, plan, reflect (क्रियान्वयन, विमर्श, योजना निर्माण, प्रतिबिंबित)

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(B) Plan, act, observe, reflect (योजना निर्माण, क्रियान्वयन, प्रेक्षण, विमर्श)




Q.10 : Which sequence of research steps is logical in the list given below ?
( नीचे दी गई सूची में अनुसंधान चरणों का कौन सा क्रम तर्कसंगत है?)

(A) Problem formulation, Analysis, Development of Research design, Hypothesis making, Collection of data, Arriving at generalizations and conclusions. (समस्या निर्माण, विश्लेषण, अनुसंधान डिजाइन का विकास, परिकल्पना बनाना, आंकड़ों का संग्रह, सामान्यीकरण और निष्कर्ष पर पहुंचना)
(B) Development of Research design, Hypothesis making, Problem formulation, Data analysis, Arriving at conclusions and data collection. (अनुसंधान डिजाइन का विकास, परिकल्पना बनाना, समस्या निर्माण, डेटा विश्लेषण, निष्कर्ष और डेटा संग्रह पर पहुंचना)
(C) Problem formulation, Hypothesis making, Development of a Research design, Collection of data, Data analysis and formulation of generalizations and conclusions. (समस्या निर्माण, परिकल्पना बनाना, एक अनुसंधान डिजाइन का विकास, डेटा का संग्रह, डेटा विश्लेषण और सामान्यीकरण और निष्कर्ष तैयार करना)
(D) Problem formulation, Deciding about the sample and data collection tools, Formulation of hypothesis, Collection and interpretation of research evidence. (समस्या निर्माण, नमूना और डेटा संग्रह उपकरण के बारे में निर्णय लेना, परिकल्पना का गठन, संग्रह और शोध साक्ष्य की व्याख्या)

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(C) Problem formulation, Hypothesis making, Development of a Research design, Collection of data, Data analysis and formulation of generalizations and conclusions. (समस्या निर्माण, परिकल्पना बनाना, एक अनुसंधान डिजाइन का विकास, डेटा का संग्रह, डेटा विश्लेषण और सामान्यीकरण और निष्कर्ष तैयार करना)




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