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14- MCQs for Research Aptitude

Research Aptitude Questions


Q.1: From the following list of statements identify the set which has negative implications for ‘research ethics’ :
(i) A researcher critically looks at the findings of another research.
(ii) Related studies are cited without proper references.
(iii) Research findings are made the basis for policy making.
(iv) Conduct of practitioner is screened in terms of reported research evidences.
(v) A research study is replicated with a view to verify the evidences from other researches.
(vi) Both policy making and policy implementing processes are regulated in terms of preliminary studies.
(निम्नलिखित कथनों की सूची से उस सेट की पहचान करें जिसका शोध नैतिकता ’के लिए नकारात्मक प्रभाव है:
(i) एक शोधकर्ता दूसरे शोध के निष्कर्षों को गंभीरता से देखता है।
(ii) संबंधित अध्ययनों को उचित संदर्भ के बिना उद्धृत किया जाता है।
(iii) अनुसंधान निष्कर्षों को नीति निर्माण का आधार बनाया जाता है।
(iv) रिपोर्ट किए गए शोध प्रमाणों के संदर्भ में व्यवसायी का आचरण दिखाया गया है।
(v) अन्य शोधों से प्राप्त प्रमाणों को सत्यापित करने के लिए एक शोध अध्ययन को दोहराया जाता है।
(vi) प्रारंभिक अध्ययन के संदर्भ में नीति निर्माण और नीति कार्यान्वयन प्रक्रिया दोनों को विनियमित किया जाता है।)

Codes :

(A) (i), (ii) and (iii)
(B) (ii), (iii) and (iv)
(C) (ii), (iv) and (vi)
(D) (i), (iii) and (v)

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(C) (ii), (iv) and (vi)


Q.2: The format of thesis writing is the same as in
(थीसिस लेखन का प्रारूप _______के समान होता है)

(A) preparation of a research paper/article (एक शोध पत्र / लेख की तैयारी)
(B) writing of seminar presentation (संगोष्ठी प्रस्तुति का लेखन)
(C) a research dissertation (एक शोध प्रबंध)
(D) presenting a workshop / conference paper (कार्यशाला / सम्मेलन पत्र प्रस्तुत करना)

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(C) a research dissertation (एक शोध प्रबंध)


Q.3: A researcher intends to explore the effect of possible factors for the organization of effective mid-day meal interventions. Which research method will be most appropriate for this study ?
(एक शोधकर्ता प्रभावी मध्याह्न भोजन के संगठन के लिए संभावित कारकों के प्रभाव का पता लगाने का इरादा रखता है। इस अध्ययन के लिए कौन सी शोध पद्धति सबसे उपयुक्त होगी?)

(A) Historical method (ऐतिहासिक विधि)
(B) Descriptive survey method (वर्णनात्मक सर्वेक्षण विधि)
(C) Experimental method (प्रायोगिक विधि)
(D) Ex-post-facto method (कार्योत्तर विधि)

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(D) Ex-post-facto method (कार्योत्तर विधि)




Q.4: In qualitative research paradigm, which of the following features may be considered critical ?
( गुणात्मक अनुसंधान प्रतिमान में, निम्नलिखित में से किस विशेषता को महत्वपूर्ण माना जा सकता है?)

(A) Data collection with standardised research tools. (मानकीकृत अनुसंधान उपकरणों के साथ डेटा संग्रह)
(B) Sampling design with probability sample techniques. (संभावना नमूना तकनीक के साथ नमूना डिजाइन)
(C) Data collection with bottom-up empirical evidences. (नीचे-ऊपर के अनुभवजन्य साक्ष्य के साथ डेटा संग्रह)
(D) Data gathering to take place with top-down systematic evidences. (शीर्ष-डाउन व्यवस्थित साक्ष्यों के साथ डेटा एकत्र करना)

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(C) Data collection with bottom-up empirical evidences. (नीचे-ऊपर के अनुभवजन्य साक्ष्य के साथ डेटा संग्रह)


Q.5: In a research on the effect of child-rearing practices on stress-proneness of children in completing school projects, the hypothesis formulated is that ‘child rearing practices do influence stress-proneness’. At the data-analysis stage a null hypothesis is advanced to find out the tenability of research hypothesis. On the basis of the evidence available, the null hypothesis is rejected at 0.01 level of significance. What decision may be warranted in respect of the research hypothesis ?
( स्कूल की परियोजनाओं को पूरा करने में बच्चों की तनाव-स्पष्टता पर बाल-पालन प्रथाओं के प्रभाव पर एक शोध में, परिकल्पना तैयार की गई है कि बाल-पालन अभ्यास तनाव-उच्चारण को प्रभावित करते हैं ’। डेटा-विश्लेषण चरण में एक शून्य परिकल्पना शोध परिकल्पना की अवधि का पता लगाने के लिए उन्नत है। उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर, शून्य परिकल्पना को महत्व के 0.01 स्तर पर खारिज कर दिया जाता है। अनुसंधान की परिकल्पना के संबंध में क्या निर्णय लिया जा सकता है?)

(A) The research hypothesis will also be rejected. (शोध की परिकल्पना को भी खारिज कर दिया जाएगा।)
(B) The research hypothesis will be accepted. (शोध परिकल्पना स्वीकार की जाएगी।)
(C) Both the research hypothesis and the null hypothesis will be rejected. (दोनों शोध परिकल्पना और अशक्त परिकल्पना को अस्वीकार कर दिया जाएगा।)
(D) No decision can be taken in respect of the research hypothesis. (शोध की परिकल्पना के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया जा सकता है।)

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(B) The research hypothesis will be accepted. (शोध परिकल्पना स्वीकार की जाएगी।)


Q.6: Which of the following is not the critical feature of qualitative research ?
(निम्नलिखित में से कौन सा गुणात्मक अनुसंधान की महत्वपूर्ण विशेषता नहीं है?)

(A) Actual settings are the direct source of data. (वास्तविक सेटिंग्स डेटा का प्रत्यक्ष स्रोत हैं)
(B) Data take in the forms of words or pictures. (डेटा शब्दों या चित्रों के रूप में लेता है)
(C) Seeking to establish relationships among measured social facts. (सामाजिक तथ्यों के बीच संबंध स्थापित करना।)
(D) Researcher becomes immersed in the situation, present or past related to the phenomena. (शोधकर्ता घटना से संबंधित स्थिति, वर्तमान या अतीत में डूब जाता है।)

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(C) Seeking to establish relationships among measured social facts. (सामाजिक तथ्यों के बीच संबंध स्थापित करना।)


Q.7: A detailed description of methodology of research is required in
( अनुसंधान की कार्यप्रणाली का विस्तृत विवरण आवश्यक है)

(A) Thesis/Dissertation (थीसिस / शोध प्रबंध)
(B) Symposium/Workshop (संगोष्ठी / कार्यशाला)
(C) Seminar paper/Articles (संगोष्ठी पत्र / लेख)
(D) Conference and Seminar Papers (सम्मेलन और सेमिनार पेपर्स)

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(A) Thesis/Dissertation (थीसिस / शोध प्रबंध)




Q.8: Research ethics has a direct connection more often with which stages of research ?
(अनुसंधान नैतिकता का अनुसंधान के किस चरण के साथ सीधा संबंध है?)

(A) Defining and delimiting the scope of research. (अनुसंधान के दायरे को परिभाषित करना और परिसीमन करना)
(B) Problem formulation and reporting of research findings. (शोध निष्कर्षों की समस्या तैयार करना और रिपोर्ट करना)
(C) Defining the population and deciding the sampling technique for research. (जनसंख्या को परिभाषित करना और अनुसंधान के लिए नमूना तकनीक को तय करना)
(D) Deciding about statistical techniques and data analysis. (सांख्यिकीय तकनीकों और डेटा विश्लेषण के बारे में निर्णय लेना)

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(B) Problem formulation and reporting of research findings. (शोध निष्कर्षों की समस्या तैयार करना और रिपोर्ट करना)


Q.9: In a Ph.D. thesis which one is the correct sequence for showing scheme of Chapterisation ?
(एक पीएच.डी. थीसिस जो एक अध्यायकरण की योजना दिखाने के लिए सही अनुक्रम है?)

(A) Survey of related studies, Introduction, Design of the study, Data-Analysis and interpretation, Conclusions and generalisations, suggested further study, References, Appendix (संबंधित अध्ययनों का सर्वेक्षण, परिचय, अध्ययन का डिजाइन, डेटा-विश्लेषण और व्याख्या, निष्कर्ष और सामान्यीकरण, आगे के अध्ययन का सुझाव दिया, संदर्भ, परिशिष्ट)
(B) Introduction, Design of study, Data Analysis and Interpretation, Generalizations, Conclusions and Survey of related studies and suggestions for further research, References and Appendix (परिचय, अध्ययन के डिजाइन, डेटा विश्लेषण और व्याख्या, सामान्यीकरण, निष्कर्ष और संबंधित अध्ययन और आगे के अनुसंधान के लिए सुझाव, संदर्भ और परिशिष्ट)
(C) Introduction, Survey of related studies, Design of study, Data-presentation; analysis & Interpretation, Formulation of generalization & Conclusions, Suggestions for further research, References & Appendix (परिचय, संबंधित अध्ययनों का सर्वेक्षण, अध्ययन का डिजाइन, डेटा-प्रस्तुति; विश्लेषण और व्याख्या, सामान्यीकरण और निष्कर्ष का गठन, आगे के शोध के लिए सुझाव, संदर्भ और परिशिष्ट)
(D) Survey of related studies, References, Introduction, Design of study, Data analysis and interpretation, Conclusions and generalizations, Suggestions for further research, Appendix (संबंधित अध्ययन, संदर्भ, परिचय, अध्ययन का डिजाइन, डेटा विश्लेषण और व्याख्या, निष्कर्ष और सामान्यीकरण, आगे के शोध के लिए सुझाव, परिशिष्ट का सर्वेक्षण)

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(C) Introduction, Survey of related studies, Design of study, Data-presentation; analysis & Interpretation, Formulation of generalization & Conclusions, Suggestions for further research, References & Appendix (परिचय, संबंधित अध्ययनों का सर्वेक्षण, अध्ययन का डिजाइन, डेटा-प्रस्तुति; विश्लेषण और व्याख्या, सामान्यीकरण और निष्कर्ष का गठन, आगे के शोध के लिए सुझाव, संदर्भ और परिशिष्ट)


Q.10: There are two sets given below, Set-I consists of methods of research and Set-II indicates their procedural characteristics. Match the two sets and choose your answer from the codes given below:

Set – I (Research method)

Set – II (Procedural Characteristics)

a. Experimental method

i. Interventions to ameliorate a given situation

b. Expost facto method

ii. Explaining patterns of behaviour in terms of meanings and their representations which people share.

c. Descriptive method

iii. Manipulating an independent variable in controlled conditions and measuring its effect on dependent variable.

d. Symbolic interactionism

iv. Depending on primary and secondary sources of data.

e. Action research

v. Obtaining information concerning the current status of phenomena.

vi. Observing the effect on dependent variable and making probes into factors/variables which explain it.

vii. Exegetic analysis.


(नीचे दिए गए दो सेट हैं, सेट- I में अनुसंधान के तरीके शामिल हैं और सेट- II उनकी प्रक्रियात्मक विशेषताओं को इंगित करता है। दो सेटों का मिलान करें और नीचे दिए गए कोड से अपना उत्तर चुनें:


सेट – I (अनुसंधान विधि)

सेट – II (प्रक्रियात्मक विशेषताएं)

a . प्रायोगिक विधि

i. किसी दिए गए स्थिति को सुधारने के लिए हस्तक्षेप

b. कार्योत्तर विधि

ii. अर्थ और उनके अभ्यावेदन के संदर्भ में व्यवहार के पैटर्न की व्याख्या जो लोग साझा करते हैं।

c. वर्णनात्मक विधि

iii. नियंत्रित परिस्थितियों में एक स्वतंत्र चर का हेरफेर करना और आश्रित चर पर इसके प्रभाव को मापना।

d. प्रतीकात्मक अंतःक्रियावाद

iv. डेटा के प्राथमिक और माध्यमिक स्रोतों पर निर्भर करता है।

e. क्रिया अनुसंधान

v. घटना की वर्तमान स्थिति से संबंधित जानकारी प्राप्त करना।

vi. आश्रित चर पर प्रभाव का अवलोकन करना और उसे समझाने वाले कारकों / चर में जांच करना।

vii. अत्यधिक विश्लेषण।

Codes :

          a     b     c     d     e

(A)    i      iii    iv    v    vii
(B)   iii     iv     v    vi   vii
(C)    i       ii    iii    iv     v
(D)   iii     vi    v     ii      i

SHOW ANSWER
(D) iii   vi    v    ii    i




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