An investment in knowledge pays the best interest.

  • Home
  • /
  • 16- MCQs for Research Aptitude

16- MCQs for Research Aptitude

Research Aptitude Questions


Q.1: Below are given two sets – research methods (Set-I) and data collection tools (Set-II). Match the two sets and indicate your answer by selecting the correct code :
Set – I (Research Methods)        Set – II (Data Collection Tools)
a. Experimental method               i. Using primary and secondary sources
b. Ex post-facto method                ii. Questionnaire
c. Descriptive survey method     iii. Standardized tests
d. Historical method                      iv. Typical characteristic tests

( नीचे दो सेट दिए गए हैं – शोध के तरीके (सेट- I) और डेटा संग्रह उपकरण (सेट- II)। सेटों का मिलान करें और सही कोड का चयन करके अपने उत्तर का संकेत दें:
सेट – I (अनुसंधान के तरीके)             सेट – II (डेटा संग्रह उपकरण)
a. प्रायोगिक विधि                       i. प्राथमिक और माध्यमिक स्रोतों का उपयोग करना
b. पूर्व पोस्ट तथ्य विधि                ii. प्रश्नावली
c. वर्णनात्मक सर्वेक्षण विधि        iii. मान्यताप्राप्त परीक्षा
d. ऐतिहासिक विधि                    iv. विशिष्ट विशेषता परीक्षण)

Codes :
               a     b     c     d

(A)         ii       i     iii    iv
(B)        iii      iv     ii     i
(C)          ii      iii     i     iv
(D)          ii     iv    iii      i

SHOW ANSWER
(B)   iii    iv    ii    i     


Q.2: The issue of ‘research ethics’ may be considered pertinent at which stage of research ?
( ‘अनुसंधान नैतिकता’ के मुद्दे को अनुसंधान के मंच जिस पर उचित माना जा सकता है?)

(A) At the stage of problem formulation and its definition (समस्या निर्माण के चरण और उसकी परिभाषा पर)
(B) At the stage of defining the population of research (अनुसंधान की जनसंख्या को परिभाषित करने के स्तर पर)
(C) At the stage of data collection and interpretation (डेटा संग्रह और व्याख्या के स्तर पर)
(D) At the stage of reporting the findings. (निष्कर्षों की रिपोर्टिंग के स्तर पर।)

SHOW ANSWER
(C) At the stage of data collection and interpretation (डेटा संग्रह और व्याख्या के स्तर पर)




Q.3: In which of the following, reporting format is formally prescribed ?
( निम्नलिखित में से किसमें, रिपोर्टिंग प्रारूप औपचारिक रूप से निर्धारित है?)

(A) Doctoral level thesis (डॉक्टोरल स्तर की थीसिस)
(B) Conference of researchers (शोधकर्ताओं का सम्मेलन)
(C) Workshops and seminars (कार्यशालाएँ और सेमिनार)
(D) Symposia (सिम्पोजिया)

SHOW ANSWER
(A) Doctoral level thesis (डॉक्टोरल स्तर की थीसिस)


Q.4: Which of the following questions will belong to qualitative research ?
a. What is the impact of RTE Act on attendance of elementary school children ?
b. Why do parents not participate in PTA meetings ?
c. How to assess the competency level of school teachers ?
d. Why students of a particular community out number as dropouts ?
e. How to assess the verbal ability of elementary school children ?


( निम्नलिखित में से कौन सा प्रश्न गुणात्मक शोध का होगा?
a. प्राथमिक विद्यालय के बच्चों की उपस्थिति पर आरटीई अधिनियम का क्या प्रभाव है?
b. PTA बैठकों में माता-पिता क्यों नहीं भाग लेते हैं?
c. स्कूल शिक्षकों की योग्यता स्तर का आकलन कैसे करें?
d. एक विशेष समुदाय के छात्रों को ड्रॉपआउट के रूप में संख्या क्यों दी गई?
e. प्राथमिक विद्यालय के बच्चों की मौखिक क्षमता का आकलन कैसे करें?)

Codes :

(A) a and d (a और d)
(B) c and e (c और e)
(C) d and e (d और e)
(D) b and d (b और d)

SHOW ANSWER
(D) b and d (b और d)




Q.5: The methodology section in a quantitative research paradigm-based article contains
( एक मात्रात्मक अनुसंधान प्रतिमान-आधारित लेख में कार्यप्रणाली अनुभाग में शामिल होता है)

(A) Participants, materials, instruments (प्रतिभागी, सामग्री, उपकरण)
(B) Participants, procedures, materials (प्रतिभागियों, प्रक्रियाओं, सामग्री)
(C) Instruments, procedures, data analysis (उपकरण, प्रक्रिया, डेटा विश्लेषण)
(D) Participants, instruments, procedures (प्रतिभागियों, उपकरणों, प्रक्रियाओं)

SHOW ANSWER
(D) Participants, instruments, procedures (प्रतिभागियों, उपकरणों, प्रक्रियाओं)


Q.6: “_____ assesses the sufficiency of the data according to the convergence of multiple data sources or multiple data collection procedure.” Identify the term referred to above.
( “_____ कई डेटा स्रोतों या कई डेटा संग्रह प्रक्रिया के अभिसरण के अनुसार डेटा की पर्याप्तता का आकलन करता है।” ऊपर दिए गए शब्द को पहचानें।)

(A) Multivariate analysis (बहुभिन्नरूपी विश्लेषण)
(B) Meta analysis (मेटा विश्लेषण)
(C) Contexualization (संश्लिष्टीकरण)
(D) Triangulation (त्रिकोणासन)

SHOW ANSWER
(D) Triangulation (त्रिकोणासन)




Q.7: In educational research, case study method gives importance to :
( शैक्षिक अनुसंधान में, केस स्टडी विधि निम्नलिखित को महत्व देती है:)

(A) Prediction (भविष्यवाणी)
(B) Causal connections (कार्य कारण संबंध)
(C) Generalization (सामान्यीकरण)
(D) Unique characteristics (अनूठी विशेषताएँ)

SHOW ANSWER
(D) Unique characteristics (अनूठी विशेषताएँ)


Q.8: The purpose of methodology section of qualitative studies is to
(गुणात्मक अध्ययन की कार्यप्रणाली अनुभाग का उद्देश्य है)

(A) show how researcher interpretations will be made (दिखाते हैं कि शोधकर्ता की व्याख्या कैसे की जाएगी)
(B) present the focus of the study (अध्ययन का केंद्र प्रस्तुत करें)
(C) provide general background of the study (अध्ययन की सामान्य पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं)
(D) describe the overall design of the study (अध्ययन के समग्र डिजाइन का वर्णन करें)

SHOW ANSWER
(D) describe the overall design of the study (अध्ययन के समग्र डिजाइन का वर्णन करें)


Q.9: Regarding a research hypothesis, which of the following combinations is not correct ?
A research hypothesis
a. is more specific than a problem statement.
b. is supported or not supported by theory.
c. is a statement including the participants of the study.
d. relates variables that can be measured, manipulated or categorized.
e. is the same as a statistical hypothesis.
( एक शोध परिकल्पना के बारे में, निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही नहीं है?
एक शोध परिकल्पना
a. समस्या कथन की तुलना में अधिक विशिष्ट है।
b. सिद्धांत द्वारा समर्थित या समर्थित नहीं है।
c. अध्ययन के प्रतिभागियों सहित एक बयान है।
d. उन चरों से संबंधित है जिन्हें मापा, हेरफेर या वर्गीकृत किया जा सकता है।
e. एक सांख्यिकीय परिकल्पना के रूप में ही है।)

Codes :

(A) a and b (a और b)
(B) b and e (b और e)
(C) c and e (c और e)
(D) d and b (d और b)

SHOW ANSWER
(C) c and e (c और e)




Q.10: The purpose of methodology section of qualitative studies is to
(गुणात्मक अध्ययन की कार्यप्रणाली अनुभाग का उद्देश्य है)

(A) show how researcher interpretations will be made (दिखाते हैं कि शोधकर्ता की व्याख्या कैसे की जाएगी)
(B) present the focus of the study (अध्ययन का ध्यान प्रस्तुत करें)
(C) provide general background of the study (अध्ययन की सामान्य पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं)
(D) describe the overall design of the study (अध्ययन के समग्र डिजाइन का वर्णन करें)

SHOW ANSWER
(D) describe the overall design of the study (अध्ययन के समग्र डिजाइन का वर्णन करें)




Leave Your Comment Here