An investment in knowledge pays the best interest.

  • Home
  • /
  • 17- MCQs for Research Aptitude

17- MCQs for Research Aptitude

Research Aptitude Questions


Q.1: Which of the following research types focuses on ameliorating the prevailing situations ?
( निम्नलिखित में से कौन सा शोध प्रकार मौजूदा स्थितियों को सुधारने पर केंद्रित है?)

(1) Fundamental Research (मौलिक अनुसंधान)
(2) Applied Research (अनुप्रयुक्त अनुसंधान)
(3) Action Research (क्रियात्मक अनुसंधान)
(4) Experimental Research (प्रायोगिक अनुसंधान)

SHOW ANSWER
(3) Action Research (क्रियात्मक अनुसंधान)


Q.2: A researcher attempts to evaluate the effect of method of feeding on anxiety – proneness of children. Which method of research would be appropriate for this ?
( एक शोधकर्ता चिंता – बच्चों की स्पष्टता पर खिलाने की विधि के प्रभाव का मूल्यांकन करने का प्रयास करता है। इसके लिए अनुसंधान का कौन सा तरीका उचित होगा?)

(1) Case study method (केस स्टडी विधि)
(2) Experimental method (प्रायोगिक विधि)
(3) Ex-post-facto method (कार्योत्तर विधि)
(4) Survey method (सर्वेक्षण विधि)

SHOW ANSWER
(3) Ex-post-facto method (कार्योत्तर विधि)


Q.3: In which of the following arrangements a wider spectrum of ideas and issues may be made possible ?
( निम्नलिखित में से किस व्यवस्था में विचारों और मुद्दों का एक व्यापक स्पेक्ट्रम संभव बनाया जा सकता है?)

(1) Research Article (शोध आलेख)
(2) Workshop mode (कार्यशाला मोड)
(3) Conference (सम्मेलन)
(4) Symposium (संगोष्ठी)

SHOW ANSWER
(3) Conference (सम्मेलन)




Q.4: In finalizing a thesis writing format which of the following would form part of supplementary pages ?
( थीसिस लेखन प्रारूप को अंतिम रूप देने में निम्नलिखित में से कौन सा पूरक पृष्ठों का हिस्सा होगा?)

(1) List of tables and figures (तालिका और आंकड़ों की सूची)
(2) Table of contents (विषय वस्तु की तालिका)
(3) Conclusions of the study (अध्ययन के निष्कर्ष)
(4) Bibliography and Appendices (ग्रंथ सूची और परिशिष्ट)

SHOW ANSWER
(4) Bibliography and Appendices (ग्रंथ सूची और परिशिष्ट)


Q.5: Which of the following is susceptible to the issue of research ethics ?
( निम्नलिखित में से कौन अनुसंधान नैतिकता के मुद्दे के लिए अतिसंवेदनशील है?)

(1) Inaccurate application of statistical techniques (सांख्यिकीय तकनीकों का गलत अनुप्रयोग)
(2) Faulty research design (दोषपूर्ण अनुसंधान अभिकल्प)
(3) Choice of sampling techniques (सैंपलिंग तकनीक का विकल्प)
(4) Reporting of research findings (शोध निष्कर्षों की रिपोर्टिंग)

SHOW ANSWER
(4) Reporting of research findings (शोध निष्कर्षों की रिपोर्टिंग)


Q.6: Which of the sets of activities best indicate the cyclic nature of action research strategy ?
( निम्न गतिविधियों के सेट में से कौन सा सबसे अच्छा क्रियात्मक अनुसंधान रणनीति के चक्रीय प्रकृति को दर्शाता है?)

(1) Plan, Act, Observe, Reflect (नियोजन, क्रियान्वित, प्रेक्षण करना, गहन चिंतन करना)
(2) Reflect, Observe, Plan, Act (गहन चिंतन करना, प्रेक्षण करना, नियोजन, क्रियान्वित)
(3) Observe, Act, Reflect, Plan (प्रेक्षण करना, क्रियान्वित, गहन चिंतन करना, नियोजन)
(4) Act, Plan, Observe, Reflect (क्रियान्वित, नियोजन, प्रेक्षण करना, गहन चिंतन करना)

SHOW ANSWER
(1) Plan, Act, Observe, Reflect (नियोजन, क्रियान्वित, प्रेक्षण करना, गहन चिंतन करना)


Q.7: Which of the following sequences of research steps is nearer to scientific method ?
( निम्नलिखित में से कौन सा अनुसंधान चरणों का वैज्ञानिक विधि के जैसा है?)

(1) Identifying the causal factors, Defining the problem, Developing a hypothesis, Selecting a sample, Collecting data and arriving at generalizations and Conclusions. (कारण कारकों की पहचान करना, समस्या को परिभाषित करना, एक परिकल्पना विकसित करना, एक नमूना का चयन करना, डेटा एकत्र करना और सामान्यीकरण और निष्कर्ष पर पहुंचना।)
(2) Suggested solution of the problem, Deducing the consequences of the solution, Perceiving the problem situation, Location of the difficulty and testing the solutions. (समस्या के समाधान का सुझाव देना, समाधान के परिणामों को कम करना, समस्या की स्थिति को समझना, कठिनाई का स्थान और समाधानों का परीक्षण करना।)
(3) Perceiving the problem situation, Locating the actual problem and its definition, Hypothesizing, Deducing the consequences of the suggested solution and Testing the hypothesis in action. (समस्या की स्थिति को समझना, वास्तविक समस्या और उसकी परिभाषा का पता लगाना, परिकल्पना करना, सुझाए गए समाधान के परिणामों को कम करना और कार्रवाई में परिकल्पना का परीक्षण करना।)
(4) Defining a problem, Identifying the causes of the problem, Defining a population, Drawing a sample, Collecting data and Analysing results. (किसी समस्या को परिभाषित करना, समस्या के कारणों की पहचान करना, किसी जनसंख्या को परिभाषित करना, एक नमूना खींचना, डेटा एकत्र करना और परिणामों का विश्लेषण करना।)

SHOW ANSWER
(3) Perceiving the problem situation, Locating the actual problem and its definition, Hypothesizing, Deducing the consequences of the suggested solution and Testing the hypothesis in action. (समस्या की स्थिति को समझना, वास्तविक समस्या और उसकी परिभाषा का पता लगाना, परिकल्पना करना, सुझाए गए समाधान के परिणामों को कम करना और कार्रवाई में परिकल्पना का परीक्षण करना।)




Q.8: The problem of ‘research ethics’ is concerned with which aspect of research activities ?
( रिसर्च एथिक्स की समस्या अनुसंधान गतिविधियों के किस पहलू से संबंधित है?)

(1) Evidence based research reporting (साक्ष्य आधारित अनुसंधान रिपोर्टिंग)
(2) Following the prescribed format of a thesis (थीसिस के निर्धारित प्रारूप का पालन करना)
(3) Data analysis through qualitative or quantitative techniques (गुणात्मक या मात्रात्मक तकनीकों के माध्यम से डेटा विश्लेषण)
(4) Defining the population of research (शोध की जनसंख्या को परिभाषित करना)

SHOW ANSWER
(1) Evidence based research reporting (साक्ष्य आधारित अनुसंधान रिपोर्टिंग)


Q.9: There are two sets given below. Set – I specifies the types of research, while Set – II indicates their characteristics. Match the two and give your answer by selecting the appropriate code.

Set – I

(Research types)

Set – II

(Characteristics)

(a) Fundamental research

(i) Finding out the extent of perceived impact of an intervention

(b) Applied research

(ii) Developing an effective explanation through theory building

(c) Action research

(iii) Improving an existing situation through use of interventions

(d) Evaluative research

(iv) Exploring the possibility of a theory for use in various situations

(v) Enriching technological resources

( नीचे दो सेट दिए गए हैं। सेट – मैं अनुसंधान के प्रकारों को निर्दिष्ट करता हूं, जबकि सेट – II उनकी विशेषताओं को इंगित करता है। दोनों का मिलान करें और उचित कोड का चयन करके अपना उत्तर दें।

सेट – I

(अनुसंधान प्रकार)

सेट – II

(लक्षण)

(ए) मौलिक अनुसंधान

(i) एक हस्तक्षेप के कथित प्रभाव की सीमा का पता लगाना

(b) अनुप्रयुक्त अनुसंधान

(ii) सिद्धांत निर्माण के माध्यम से एक प्रभावी व्याख्या का विकास करना

(ग) कार्रवाई अनुसंधान

(iii) के उपयोग के माध्यम से एक मौजूदा स्थिति में सुधार

(d) मूल्यांकन अनुसंधान

(iv) विभिन्न स्थितियों में उपयोग के लिए एक सिद्धांत की संभावना की खोज

(v) तकनीकी संसाधनों को समृद्ध करना

Code :
       (a)    (b)    (c)   (d)

(1) (ii)    (iii)  (iv)   (v)
(2) (ii)    (iv)  (iii)   (i)
(3) (v)    (iv)  (iii)   (ii)
(4) (i)     (ii)   (iii)   (iv)

SHOW ANSWER
(2) (ii) (iv) (iii) (i)




Q.10: In which of the following activities, potential for nurturing creative and critical thinking is relatively greater ?
( निम्नलिखित में से किस क्रियाकलाप में रचनात्मक और महत्वपूर्ण सोच के पोषण की संभावना अपेक्षाकृत अधिक है?)

(1) Participation in a workshop (एक कार्यशाला में भाग लेना)
(2) Preparing research summary (शोध सारांश तैयार करना)
(3) Presenting a seminar paper (एक संगोष्ठी पत्र प्रस्तुत करना)
(4) Participation in research conference (शोध सम्मेलन में भाग लेना)

SHOW ANSWER
(4) Participation in research conference (शोध सम्मेलन में भाग लेना)




Leave Your Comment Here